agra news sand mafia forest department

Agra News Sand Mafia Forest Department – Agra News

[ad_1]

बीहड़
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


आगरा के थाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत विप्रावली के बीहड़ में हो रहे खनन की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम के साथ खनन माफिया के गुर्गों ने मारपीट कर दी। वन विभाग कर्मचारियों ने किसी तरह भाग कर जान बचाई। मामले में उच्च अधिकारियों को अवगत कराकर थाने में मुकदमा दर्ज करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है।

क्षेत्र के विप्रावली गांव के बीहड़ में अवैध खनन की बुधवार की रात को मुखबिर की ओर से वन विभाग कर्मियों को सूचना दी गई थी। जिस पर वन दरोगा दिलीप कुमार अपने सहयोगी विनोद कुमार एवं योगेश कुमार के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने अवैध बालू भरे ट्रैक्टर ट्राली का पीछा करने का प्रयास किया। इस पर ट्रॉली में बैठे खनन माफिया के गुर्गे गालीगलौज करते हुए आ गए। वीडियो बनाने पर अभद्रता करते हुए फोन छीनकर धक्कामुक्की कर मारपीट शुरू कर दी, जिस पर अपने आप को घिरता देख वन कर्मियों ने मौके से भाग कर जान बचाई और मामले में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया।

 वन कर्मियों के साथ गालीगलौज अभद्र व्यवहार मारपीट करने का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। इसके आधार पर वनकर्मी योगेश कुमार की ओर से बृहस्पतिवार को थाना पिनाहट में खनन माफिया राकेश परिहार उर्फ फोदल सिंह निवासी गांव बीच का पुरा पिनाहट एवं 10 अज्ञात के खिलाफ प्रार्थना पत्र देकर वन अधिनियम और अपराध को लेकर कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है।

पूर्व में वन विभाग की टीम पर हुआ था हमला

चंबल के बीहड़ क्षेत्र से अवैध खनन करने का कोई मामला नया नहीं है। कुछ वर्ष पूर्व चंबल के बीहड से अवैध खनन करने के मामले में सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम पर खनन माफियाओं की ओर से इसी विप्रावली, बीच का पुरा बीट क्षेत्र में हमला कर मारपीट की गई थी। इसमें मुकदमा दर्ज किया गया था। इसी क्षेत्र में वन विभाग की टीम पर खनन रोकने के दौरान खनन माफिया की ओर से फायरिंग की गई थी। इसमें मुकदमा दर्ज किया गया था। वन क्षेत्र में खनन के मामलों में अक्सर वन विभाग की टीम पर हमले होते हैं।

इनका है कहना

रेंजर बाह उदय प्रताप सिसौदिया का कहना है कि बुधवार रात को विप्रावली चंबल नदी के बीहड़ में बालू की बोरी ट्रैक्टर ट्रॉली में भरकर लोग ला रहे थे। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम की ओर से रोकने का प्रयास किया था। खनन माफिया की ओर से गालीगलौज करते हुए धक्कामुक्की कर अभद्रता की गई।

 

[ad_2]

Source link