Yogi in Sambhal: Dholak of Amroha, brass item of Moradabad famous in the world

Yogi In Sambhal: Dholak Of Amroha, Brass Item Of Moradabad Famous In The World – Amar Ujala Hindi News Live

[ad_1]

संभल में कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह में भाग लते पीएम मोदी और योगी
– फोटो : एजेंसी

विस्तार


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभल में कहा कि प्रदेश के लोगों की आजीविका लगातार बढ़ रही हैं। मोदी की गारंटी इसका उदाहरण है। आज भारत की विरासत को वैश्विक मंच पर मान्यता मिल रही है। कुंभ के आयोजन यूनेस्को ने मान्यता दी। इसके अलावा अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है।

जो पहले संभव नहीं था। जो पहले नामुमकिन था आज मुमकिन हो रहा है। इसका कारण भारत की नेतृत्व क्षमता है। आजादी के बाद पहली बार 140 करोड़ की आबादी का भारत इस चीज को महसूस कर रहा है आज सीमाएं सुरक्षित हुई है। वैश्विक मंच पर चीन को मुरादाबाद का पीतल आइटम प्रतिस्पर्धा दे रहा है।

अमरोहा का ढोलक नई पहचान के साथ विश्व में खरीदी जा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में संभल से प्रयागराज की दूरी कम हो जाएगी। इसके लिए गंगा एक्सप्रेस तैयार किया जा रहा है।

अयोध्या, अबूधाबी के बाद धर्म स्थापना को संभल आए मोदी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमने एक नया भारत देखा है। देश नए भारत में विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। अयोध्या में रामलला मंदिर, अबूधाबी में नारायण मंदिर की स्थापना के बाद पीएम मोदी संभल आए हैं। अबू धाबी में भी किसी हिंदू मंदिर का होना कभी कल्पना थी आज वह साकार हो रही है। देश में जो नामुमकिन था वह मुमकिन हुआ है।

नए भारत में हर नागरिक को सुरक्षा और समृद्धि के नए सोपान तक पहुंचाने का संकल्प भी है। आजादी के बाद पहली बार 140 करोड़ की आबादी का भारत महसूस कर रहा है कि देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि संभल की हस्तशिल्प, कृषि और कारीगरी को पीएम मोदी ने आगे बढ़ाने का कार्य किया है।

वन डिस्ट्रक्ट, वन प्रोडक्ट के माध्यम से देश चीन को टक्कर दे रहे हैं। पीएम विश्वकर्म योजना के तहत संभल में बड़ा फैसिलिटेशन सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। वन जिला वन प्रोडक्ट और पीएम विश्वकर्मा के माध्यम से वैश्विक मंच पर चीन को प्रतिस्पर्धा दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण, अयोध्या धाम में रामलला का विराजमान होना, केदारनाथ और बद्रीनाथ का पुनरोद्धार, महाकाल में महालोक की स्थापना नए भारत की तस्वीर है।

यहां हर युवा को आजीविका और आस्था की गारंटी भी है। यही मोदी की गारंटी है। पहले की सरकारों ने आस्था के साथ खिलवाड़ किया। वह न आस्था दे पाए और ना ही आजीविका उपलब्ध करा पाए। मगर, आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की परंपराओं को वैश्विक मान्यता मिल रही है।

हर साल 21 जून को दुनिया के 200 देश भारत की ऋषि परंपरा से जुड़कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं। संभल में गंगा एक्सप्रेसवे बन रहा है। 2025 में प्रयागराज कुंभ के दौरान सरकार का प्रयास होगा कि पश्चिमी यूपी के लोग इस एक्सप्रेसवे के जरिए तेज गति से प्रयागराज पहुंचें। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास तेजी से हुआ है। जल्द मुरादाबाद का एयरपोर्ट भी बनने जा रहा है।  

 

 

 

 

[ad_2]

Source link