Gorakhpur Weather Forecast Update Today 31 January 2024

Gorakhpur Weather Forecast Update Today 31 January 2024 – Amar Ujala Hindi News Live

[ad_1]

धूप निकली तो डीडीयू के मैदान में पढ़ने बैठ गईं छात्राएं।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


गोरखपुर जिले में लगातार कड़ाके की ठंड के बाद दो दिन से धूप निकलने से राहत मिली है। धूप निकलने से दिन का तापमान तो चढ़ रहा है लेकिन रात में तापमान गिरने से ठंड सताने लग रही है। दो दिन से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में करीब चार गुना का अंतर देखा गया। ऐसे में तापमान में उतार चढ़ाव का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। थोड़ी सी भी लापरवाही करने वाले सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में आ जा रहे हैं। ऐसे में दिन में धूप के बहकावे में लोग रात में भी लापरवाही बरत रहें, जो उनके स्वास्थ्य पर भारी पड़ रही है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। दिन में चटक धूप के बाद शाम होते ही तापमान लुढ़क जा रहा है। रात में तापमान कम होने से ठंड सताने लग रही है। ऐसे में लापरवाही बरतने वाले लोगों पर भारी पड़ रहा है। दिन में कम ऊनी कपड़े पहनने के बाद शाम होते ही लोगों को ठंड सताने लग रही है। देर शाम तक बाहर रहने वह ठंड के शिकार होकर बीमार पड़ जा रहे हैं।

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर रहा। लंबे समय बाद दिन में चटक धूप निकलने पर लोग छत, पार्क में बैठक कर आनंद लेते नजर आए।

इसे भी पढ़ें: अमरमणि की देशभर की संपत्तियों की मांगी गई रिपोर्ट, कोर्ट ने दिया आदेश

डॉ. राजीव कुमार जायसवाल ने बताया कि मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। ऐसे में खास तौर पर बुजुर्ग व बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही बीमार कर सकती है। ऐसे मौसम में हार्ट, दमा आदि के मरीजों को विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए।

[ad_2]

Source link