Taj Mahal is on Instagram Last year 25.39 lakh social media accounts were hashtagged

Taj Mahal Is On Instagram Last Year 25.39 Lakh Social Media Accounts Were Hashtagged – Amar Ujala Hindi News Live

[ad_1]

ताजमहल
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


दुनियाभर में सातवें अजूबे ताजमहल का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। न केवल पर्यटकों के लिहाज से ताजमहल देश का नंबर 1 स्मारक है, बल्कि सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर भी यह राज कर रहा है।

इंस्टाग्राम ने बीते साल सबसे ज्यादा हैशटैग वाले स्मारकों की सूची जारी की है। सूची के मुताबिक ताजमहल पर 25.39 लाख हैशटैग दर्ज हुए हैं, जो दुनियाभर के स्मारकों में सबसे ज्यादा हैं। सूची में ताज नंबर 1 पर हैं। टॉप-10 की सूची में ताजमहल ही भारत का एकमात्र स्मारक चुना गया है।

ताज को मिले 25.39 लाख हैशटैग

रील्स और फोटो अपलोड के लिए युवाओं की पसंद बने इंस्टाग्राम पर बीते साल ताजमहल के साथ हैशटैग वाली फोटो दुनिया में सबसे ज्यादा अपलोड की गईं। टॉप-10 सूची में नंबर 1 पर रहे ताजमहल पर 25.39 लाख हैशटैग हैं तो दूसरे नंबर पर फ्रांस का वर्साय है, जिसे 23.63 लाख हैशटैग मिले हैं। तीसरे नंबर पर यूनाइटेड स्टेट्स का स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी है, जबकि चौथे नंबर पर पेरू का माचू पिच्चू, पांचवें नंबर पर जार्डन का पेत्रा, छठवें नंबर पर कंबोडिया का अंकोरवाट का मंदिर, सातवें नंबर पर यूनान का एक्रोपोलिस, आठवें पर मेक्सिको का चिचेन इत्जा, नौवें नंबर पर सिडनी का ओपेरा हाउस और दसवें नंबर पर इंग्लैंड का स्टोन्हेंज है।

इंस्टाग्राम ने इसके अलावा नेचुरल साइट हैशटैग भी चुने हैं। इनकी टॉप-10 की सूची में यूनाइटेड स्टेट्स का ग्रैंड केनन नंबर 1 पर काबिज है, जिसे 43 लाख हैशटैग मिले हैं, जबकि वर्ल्ड हेरिटेज सिटी के रूप में टर्की का इंस्तांबुल 12 करोड़ हैशटैग के साथ इस टॉप-10 सूची में नंबर 1 पर है।

युवा पर्यटकों पर पड़ता है असर

टूरिज्म गिल्ड अध्यक्ष राजीव सक्सेना का कहना है कि इंस्टाग्राम हो या फेसबुक, ताजमहल हैशटैग के साथ फोटो अपलोड करने का लोगों में क्रेज है। इसका पर्यटन को काफी फायदा मिलता है। अन्य लोगों में ताजमहल के दीदार की इच्छा गहराती है। वीआईपी, सेलिब्रिटी के ऐसा करने का बड़ा असर पड़ता है।

[ad_2]

Source link