construction unit of Jal Nigam made sewer manhole on top of Ganga water pipeline In Agra

Construction Unit Of Jal Nigam Made Sewer Manhole On Top Of Ganga Water Pipeline In Agra – Amar Ujala Hindi News Live

[ad_1]

बालाजी पुरम में गंगाजल की लाइन पर बिछाई गई सीवर लाइन
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तर प्रदेश के आगरा में शाहगंज के बालाजीपुरम में जल निगम की निर्माण इकाई की अंधेरगर्दी सामने आई है। बालाजीपुरम के डी ब्लॉक में गंगाजल की पाइपलाइन के ऊपर ही जल निगम की निर्माण शाखा ने सीवर का मैनहोल बना दिया। पता तब चला, जब मंगलवार को सीवर मैनहोल के ऊपर से निकले वाहन के कारण वह क्षतिग्रस्त हो गया। नीचे से निकली गंगाजल की लाइन भी टूट गई।

बालाजीपुरम निवासी केके भारद्वाज ने बताया कि डी ब्लॉक के मकान नंबर 15 में तीन महीने पहले ही सीवर कनेक्शन लिया था। सीवर कनेक्शन के दौरान जल निगम कर्मचारियों ने लापरवाही बरती और गंगाजल की लाइन के ऊपर मैनहोल बना दिया। गंगाजल की पाइपलाइन 2020 में बिछाई गई थी, जबकि सीवर लाइन 2021-22 में। घरेलू कनेक्शन के चैंबर तीन माह पहले ही बनाए गए हैं।

सीवर मैनहोल हटेगा, तब होगी मरम्मत

डी 115 की तरह पूरे बालाजीपुरम में गंगाजल की लाइन के ऊपर सीवर चैंबर बना दिए गए हैं। डी-115 में जब जल निगम की विश्व बैंक इकाई को शिकायत की गई तो जूनियर इंजीनियर ललित कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि पहले सीवर मैनहोल शिफ्ट किया जाएगा, तब पानी की लाइन की मरम्मत की जा सकेगी। 

उन्होंने संबंधित विभाग जल निगम निर्माण इकाई को जानकारी दे दी है। जल निगम के जेई आसिफ अली ने कहा कि तीन माह पहले मैनहोल बना चुके। अब प्रोजेक्ट नगर निगम को हैंडओवर होने वाला है। अगर मैनहोल टूटा है और पानी की लाइन टूटी है, तो नगर निगम ही देखेगा।

कॉलोनी में पहुंच रहा सीवरयुक्त पानी

पानी की लाइन टूटने से गंगाजल में सीवर मिल रहा है, जिससे घरों में सीवरयुक्त प्रदूषित पानी पहुंच रहा है। बालाजीपुरम ए, बी, सी डी ब्लॉक, फर्स्ट फेज, जोरावर नगर, बालाजी एंक्लेव और शिव बिहार कॉलोनी के लगभग 700 घरों में गंगाजल के साथ सीवर की सप्लाई हो रही है।

अधूरे काम, प्रोजेक्ट सौंपने की तैयारी

जल निगम निर्माण इकाई ने सीवर लाइन के काम को अधूरा ही किया है। ज्यादातर सीवर लाइनें मेन ट्रंक लाइन से जुड़ी ही नहीं है। अलबतिया रोड, सुभाष नगर में मेन लाइन को अधूरा छोड़ दिया गया, जबकि घरों के कनेक्शन भी नहीं किए गए। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल की सख्ती के बाद जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर स्वतंत्र कुमार ने कनेक्शन जुड़वाए और पाइपलाइन डलवाई। ऐसी कई कॉलोनियां हैं, जिनमें सीवर लाइन अधूरी पड़ी हैं।

[ad_2]

Source link