Training center will open for garments factories in Gida Gorakhpur

बदल रहा है गोरखपुर:गीडा में गारमेंट्स फैक्टरियों लिए खुलेगा ट्रेनिंग सेंटर, पीपीपी मोड पर होगा संचालन – Training Center Will Open For Garments Factories In Gida Gorakhpur

[ad_1]

प्रतीकात्मक तस्वीर।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


गोरखपुर में गीडा को जल्दी ही एक और सौगात मिल सकती है। गारमेंट्स इंडस्ट्रीज का हब बनने जा रहे गीडा में एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खुलेगा, जिसमें एक हजार लोगों को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने की योजना है। पीपीपी मोड पर संचालित इस कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) के निर्माण के लिए एक संस्था की तरफ से उद्योग विभाग में आवेदन किया गया है।

डीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी अब इस प्रस्ताव का परीक्षण कर बजट की मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजेगी। इसके लिए पांच मंजिला भवन बनेगा, जिसमें कपड़ा उद्योग से संबंधित करीब एक हजार मशीनें लगाई जाएंगी। इस प्रशिक्षण संस्थान का उद्देश्य यह है कि आने वाले समय में फैक्टरियों की आवश्यकता के अनुसार मैनेजर से लेकर कारीगर तक उपलब्ध हो सकें।

रेडिमेड गारमेंट्स, गोरखपुर में एक जिला एक उत्पाद योजना में शामिल है। करीब 250 छोटे-बड़े उद्योग पहले से संचालित हैं। अब इन्हें और आगे बढ़ाने के लिए गीडा में 100 प्लॉट गारमेंट्स फैक्टरियों के लिए आवंटित करने की प्रक्रिया चल रही है। इन सभी प्लाटों में फैक्टरियां स्थापित होने पर गीडा क्षेत्र में करीब 10 हजार नए रोजगार केवल गारमेंट्स सेक्टर में ही आएंगे।

इसे भी पढ़ें: देवी जागरण में महिला ने लगाए देश विरोधी नारे, पंडाल में मचा हड़कंप

[ad_2]

Source link