Radha Ashtami 2023 will be celebrated on 23 september in Barsana

Radha Ashtami 2023:बरसाना में इस तारीख की राधा अष्टमी, सुरक्षा में 2000 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात – Radha Ashtami 2023 Will Be Celebrated On 23 September In Barsana

[ad_1]

राधारानी मंदिर, बरसाना
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


Radha Ashtami 2023 Date:  मथुरा में राधाष्टमी पर्व पर बरसाना में करीब आठ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पर्व 23 सितंबर को मनाया जाएगा, लेकिन श्रद्धालुओं का आगमन 22 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। 23 को तड़के चार बजे राधाजी जन्म लेंगी और उनका अभिषेक किया जाएगा। 

इस पल के साक्षी बनने के लिए हर कोई श्रद्धालु आतुर रहता है। इस वजह से कस्बे की तमाम गलियां मंदिर तक खचाखच भर जाती हैं। खुफिया विभाग से मिले इनपुट के आधार पर पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से 2000 पुलिसकर्मियों की तैनाती कही है, वहीं क्षेत्र को 7 जोन और 16 सेक्टर में बांटा है। लाडली जी मंदिर में एक मार्ग से प्रवेश और तीन से निकासी की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण के लिए बांकेबिहारी मंदिर की तरह होल्डिंग प्लान बनाया है।

एसपी देहात त्रिगुण बिसेन ने बताया कि बरसाना में भीड़ नियंत्रण के लिए 10 होल्डिंग एरिया बनाए हैं और दो हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 13 मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। पूरे इलाके को 7 जोन और 16 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोन में जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। बृहस्पतिवार रात से रूट डायवर्जन के साथ ही पुलिसकर्मियों की सुरक्षा ड्यूटी लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि लाडली जी मंदिर में प्रवेश सुदामा चौक मार्ग से होगा। वहीं, निकासी ऊंचा मार्ग, जयपुर मंदिर मार्ग और रोप-वे की ओर की जाएगी।

कुंड में स्नान की मनाही

एसपी देहात ने बताया कि बरसाना के सभी कुंडों में स्नान प्रतिबंधित किया गया है। कुंडों को कवर करा दिया गया है। पुलिस और पीएसी भी यहां तैनात की गई है। इसके अलावा दो कंट्रोल सेंटर बनाए गए हैं। बृजेश्वरी में जूता घर बनाया गया है। यहीं खोया-पाया केंद्र भी बनाया गया है। 18 सीसीटीवी कैमरे मंदिर परिसर के भीतर लगे हैं। इसके अलावा 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरे बाहरी हिस्सों में लगाए गए हैं। ड्रोन से भी सुरक्षा व्यवस्थाओं की निगरानी की जाएगी।

[ad_2]

Source link