Dengue knock: now wake up government, mosquitoes are attacking

डेंगू की दस्तक:अब तो जागो सरकार, मच्छर कर रहे प्रहार – Dengue Knock: Now Wake Up Government, Mosquitoes Are Attacking

[ad_1]

डेंगू
– फोटो : istock

विस्तार


हाथरस में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। शहर के बागला संयुक्त जिला अस्पताल की प्रयोगशाला में हुई जांच में एक किशोर के नमूने की जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक डेंगू के छह और मलेरिया के 11 मामले सामने आ चुके हैं। हर रोज बुखार के 300 से 350 मरीज जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं।

मच्छर लगातार वार कर रहे हैं और इनके शिकार बीमार बढ़ रहे हैं। शहर के कई मोहल्लों में जलभराव मुसीबत बना हुआ है। यहां न मच्छरों पर वार हो रहा है और न ही जल की निकासी कराकर उन्हें पनपने से रोका जा रहा है। शहर के तालाब चौराहा मथुरा रोड निवासी 16 वर्षीय किशोर की बीते कुछ दिनों से तबीयत खराब चल रही थी। किशोर को बुखार आ रहा था और शरीर में दर्द था।

तबीयत में सुधार नहीं होने पर चिकित्सक ने किशोर को जिला अस्पताल में डेंगू व अन्य जांच कराने की सलाह दी। बुधवार को किशोर ने खून का नमूना देकर जांच कराई। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद बृहस्पतिवार की सुबह स्वास्थ्य व मलेरिया विभाग की टीम डेंगू संक्रमित के घर पहुंची और तीस से 40 घरों में स्रोत की जांच की।घरों के आसपास व अंदर का हाल देखा।

जिला अपर मलेरिया अधिकारी श्रीकांत ने किशोर को डेंगू होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि टीम ने घरों के आसपास व घरों के अंदर कूलर, फ्रिज की ट्रे, गमला, पुराने कबाड़ के बर्तन आदि में जमा पानी को खाली कराया। साथ ही एंटीलार्वा कीटनाशक का छिड़काव कराया और लोगों को अपने घर व आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील की।

 

 

[ad_2]

Source link