Sawan 2023 Devotees Long line in kashi Vishwanath Dham on  first Monday of Sawan

Sawan 2023:सावन के पहले सोमवार बाबा विश्वनाथ धाम में भक्तों का रेला, फूल बरसाकर स्वागत, सुबह से लंबी कतारें – Sawan 2023 Devotees Long Line In Kashi Vishwanath Dham On First Monday Of Sawan

[ad_1]

बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए यादव बंधु
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सावन के पहले सोमवार को बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों का रेला शिव के धाम में उमड़ा। विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाली सड़कों पर हर-हर महादेव और बोलबम की गूंज है।सुबह 9 बजे तक दो लाख से ज्यादा भक्तों ने बाबा दरबार में हाजिरी लगाई है। धाम के चारो प्रवेश द्वार पर बाबा भक्तों की अनवरत कतार लगी है। सावन का आरंभ तो चार जुलाई से ही हो गया, लेकिन पहला सोमवार श्रद्धा की फुहार लेकर आया।बाबा का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों के मन में आस्था, श्रद्धा और उल्लास की लहरें उठती रहीं। सड़कें-गलियां बाबा के अभिषेक के लिए फल-फूल, धतूरा, बेल पत्र, वैजयंती माल आदि से महमह करती रहीं।  कांवरियों की कतार मध्य रात्रि से ही लगने लगी थी। रविवार की मध्य रात्रि में मंदिर प्रशासन की ओर से शिवभक्तों के लिए रेड कार्पेट बिछाई गई और फूल बरसाकर स्वागत किया गया।

ये भी पढ़ें: चर्चा में आने के लिए सपा कार्यकर्ता ने लगाई टमाटर की दुकान, खड़े किये बाउंसर, फिर पुलिस आई एक्शन में

रविवार को शयन आरती तक दो लाख 10 हजार शिवभक्तों ने बाबा दरबार में दर्शन पूजन किया। देर रात तक अधिकारियों ने पूरे मंदिर परिसर में सावन के पहले सोमवार की तैयारियों का जायजा लिया। रविवार सुबह मंगला आरती से ही बाबा के दरबार में जलाभिषेक करने वालों की लंबी कतार लगी थी। दोपहर के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़नी शुरू हुई और शयन आरती का भक्तों का आंकड़ा 2.10 लाख पहुंच गया।

यादव बंधु निभाएंगे अपनी परंपरा

सावन के पहले सोमवार को यादव बंधु अपनी परंपरा के अनुसार बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे। गौरीकेदारेश्वर से जलाभिषेक यात्रा आरंभ हो गई है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में गंगा द्वार से प्रवेश करके पश्चिमी द्वार से गर्भगृह में जलाभिषेक करेंगे। इस बार केवल 21 यादव बंधुओं को ही जलाभिषेक की अनुमति दी गई है।

[ad_2]

Source link