doors of Maa Kamakhya Devi temple closed Ambubachi festival started Know when will be darshan

Ambubachi Mahotsav 2023:बंद हुआ मां कामाख्या देवी मंदिर के पट, शुरू हुआ अंबुबाची महोत्सव; इस दिन होंगे दर्शन – Doors Of Maa Kamakhya Devi Temple Closed Ambubachi Festival Started Know When Will Be Darshan

[ad_1]

अंबुबाची महोत्सव के दौरान मां कामाख्या का किया गया सफेद कपड़ों से श्रृंगार
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

फिरोजाबाद के कस्बा जसराना के मां कामाख्या धाम में अंबुबाची महोत्सव बृहस्पतिवार से शुरू हो गया। सुबह नौ सौभाग्यशाली महिलाओं ने मैया को श्वेत वस्त्र पहनाएं। मंगला आरती के बाद मंदिर के पट तीन दिन केे लिए बंद कर दिए गए। भक्तों को अब 25 जून को सुबह पट खुलने के साथ भक्तों का दर्शन करने को सैलाब उमड़ेगा।

बृहस्पतिवार को मंदिर के पुजारियों ने वेदमंत्रों के साथ पहले मंगला आरती की। इसके बाद मां का लाल श्रृंगार उतारकर सफेद कपड़ों से मां का श्रृंगार किया। ब्लाक प्रमुख संध्या लोधी, टूंडला की शशि गौतम, लखनऊ की कोमल प्रधान, जसराना की कुसुम यादव, गाजियाबाद की सरिता यादव, बरेली की अंजलि चौहान एवं जसराना की रजनी गुप्ता ने मां के गर्भगृह पट बंद किए। मां के गर्भगृह के पट तीन दिन बाद 25 जून को मंगला आरती के समय खोले जाएंगे। पूरी प्रक्रिया आश्रम में मौजूद पुजारियों एवं नौ सौभाग्यशाली महिलाओं के द्वारा संपन्न की गई। अंबुबाची महोत्सव के दौरान तीन दिन तक मां के गर्भगृह के पट बंद रहेंगे।

 

25 एवं 26 को आम भक्तों को होंगे विशेष दर्शन

मंदिर में पुजारियों एवं आम भक्तों के द्वारा पूजा-अर्चना की जाएगी। मां कामाख्या धाम के पीठाधीश महेश स्वरुप ब्रहमचारी ने कहा अंबुबाची महोत्सव के दौरान सादगी से मां के पट बंद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 25 जून को मंगला आरती के साथ पट खोले जाएंगे। श्रृंगार के बाद सभी भक्तों को दर्शन होंगे। कहा इस बार 25 एवं 26 को आम भक्तों को विशेष दर्शन कराए जाएंगे।

पर्यटन मंत्री भी करेंगे मां के दर्शन

अंबुबाची महोत्सव के दौरान मां कामाख्या के दर्शन के लिए प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह सुबह नौ बजे मंदिर पहुंचेंगे। इस दौरान मंदिर में पूजा करने के साथ मां कामाख्या धाम के पीठाधीश महेश स्वरुप ब्रहमचारी से बात करेंगे। मंत्रालय द्वारा इसकी सूचना मां कामाख्या धाम के पीठाधीश को भेजी गई है।

[ad_2]

Source link