Online applications started for admission in ITI

Iti:प्रवेश के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, तीन जुलाई तक होंगे आवेदन, मेरिट के आधार पर मिलेंगे ट्रेड – Online Applications Started For Admission In Iti

[ad_1]

एनसीवीटी आईटीआई
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

हाथरस जिले में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। विद्यार्थी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन नौ जून से तीन जुलाई तक किए जा सकेंगे। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी होगी और काउंसिलिंग के बाद चयनित छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलेगा। 

जिले में एक सरकारी और 47 निजी आईटीआई संचालित हैं। इनमें एक सरकारी आईटीआई में 460 तो निजी आईटीआई में करीब 3800 सीटों पर प्रवेश की प्रकिया होगी। आवेदक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर करा सकते हैं। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद काउंसिलिंग के आधार पर चयनित छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। आवेदक जन सेवा केंद्रों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। मेरिट के आधार पर ही मनचाहा ट्रेड मिल सकेगा। 

यह होगी आवेदन करने की योग्यता

आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी के छात्रों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क केवल 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

[ad_2]

Source link