2000 Rupees Notes Fear of money laundering still gold costlier by Rs 5 lakh

2000 Rupees Notes:मनी लॉन्ड्रिंग का खौफ, फिर भी सोना 5 लाख महंगा, एक किलो खरीदने पर चुकाने होंगे इतने रुपये – 2000 Rupees Notes Fear Of Money Laundering Still Gold Costlier By Rs 5 Lakh

[ad_1]

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : Social media

विस्तार

दो हजार रुपये के नोट चलन से बाहर करने के एलान के बाद सोना-चांदी पर ”प्रीमियम” एक बार फिर बढ़ गया है। दो हजार रुपये के नोटों के एवज में बिना बिल का सोना खरीदने पर पांच लाख रुपये ज्यादा का भाव खुला है। यानी नंबर एक से एक किलो सोना खरीदने पर करीब 63 लाख रुपये चुकाने होंगे, कैश देकर सोना खरीदने में 68 लाख रुपये देने होंगे। 

इसी तरह एक किलो चांदी का बाजार भाव 74,500 रुपये है, लेकिन कैश देकर खरीदने में 80 हजार रुपये चुकाने होंगे। हालांकि तमाम सराफा व्यापारी पिछली नोटबंदी के अनुभव और मनी लॉन्ड्रिंग के डर से कैश खरीदने से बच रहे हैं।

लखनऊ, कानपुर, मथुरा, आगरा, नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली सहित अन्य बड़े शहरों में दो हजारी पर पाबंदी की खबर फैलते ही अलग अलग रेट खुलने लगे। शनिवार सुबह माहौल शांत था, लेकिन दोपहर होने तक सोना-चांदी की कैश खरीद के भाव खुल गए। सोने में जहां पांच लाख रुपये बढ़े, वहीं चांदी में 5,500 रुपये किलो का प्रीमियम था। हालांकि बाजार में कैश देकर गहने खरीदने वाले ग्राहक नाममात्र के ही आए।

वेट एंड वॉच की स्थिति में ग्राहक और व्यापारी

एक बड़े सराफा व्यापारी ने बताया कि बाजार भाव से ज्यादा पर सोना खरीदने वाले अभी नहीं आए हैं। दरअसल, ग्राहक व व्यापारी दोनों अभी वेट एंड वॉच की स्थिति में हैं। वहीं, कैश देकर सोना खरीदने वाले सभी ग्राहकों का पैसा कालाधन नहीं माना जा सकता। उन्होंने बताया कि एक परिवार के पास 8 लाख रुपये के नोट दो हजार रुपये के हैं। आरबीआई के मुताबिक एक बार में एक खाते में दो हजार के केवल दस नोट ही जमा किए जा सकेंगे। 

[ad_2]

Source link