Strong storm broke 60 electric poles supply to 300 villages

Deoria Weather:तेज आंधी से बिजली के 60 खंभे टूटे, 300 गांवों की आपूर्ति 20 घंटे तक ठप – Strong Storm Broke 60 Electric Poles Supply To 300 Villages

[ad_1]

देवरियामें गिरा बिजली का तार।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार

देवरिया जिले में सोमवार की शाम को मौसम में हुए आचानक बदलाव से तेज आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि हुई। तेज हवा चलने के कारण दर्जनों गांवों व कई कस्बों में पेड़ उखड़कर बिजली के खंभे और तारों पर गिर गए। इस दौरान करीब 60 खंभे तार समेत टूटकर जमींदोज हो गए। जिससे तरकुलवा सबस्टेशन के लगभग 300 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

बिजली कर्मी टूटे खंभे व तारों को बदलने के लिए देर रात तक जुटे रहे, किन्तु उन्हें सफलता नहीं मिल सकी। वहीं मंगलवार सुबह से ही बिजली कर्मियों की टीम फॉल्ट को ठीक करने में जुट गई है। सूत्रों की माने तो काफी क्षति होने के कारण पथरदेवा और बंजरिया फीडरों की सप्लाई में समय लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: आंधी, बारिश-ओला से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दुकानों के टिनशेड उड़े

सोमवार की शाम को आंधी के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से तरकुलवा सबस्टेशन की बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो गई। तेज हवा के चलते तरकुलवा, बालपुर श्रीनगर, जमुनी, दुबेटोला, बसंतपुर धूसी, कंचनपुर, पथरदेवा, बंजरिया आदि गांवों और कस्बों में पेड़ उखड़कर बिजली के खंभों और तारों पर गिर गए। इस दौरान 60 बिजली के खंभे और तार धराशाई होकर जमीन पर गिर गए। जिससे सबस्टेशन से जुड़े सभी कस्बों और लगभग 300 गांवों की बत्ती गुल हो गई।

काफी मशक्कत के बाद बिजली कर्मियों ने तरकुलवा कस्बा की सप्लाई को रात में टेम्परेरी चालू कराया। जबकि शेष कस्बे और गांवों में पूरी रात आपूर्ति ठप रही। लोगों के घरों में लगे इन्वर्टर डिस्चार्ज हो गए। मोबाइल चार्ज के अभाव में स्वीच ऑफ हो गए। सुबह लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ा। बिजली कर्मियों ने बीस घंटे बाद मंगलवार को 11 बजे के करीब तरकुलवा और गढ़रामपुर फीडर की सप्लाई शुरू कर दी।

जेई संदीप कुमार ने बताया कि तरकुलवा और गढ़रामपुर फीडरों की सप्लाई चलू कर दी गई है। पथरदेवा, कंचनपुर और बंजरिया क्षेत्र में मेजर फॉल्ट है, उधर की सप्लाई चालू करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

[ad_2]

Source link