Pilibhit News: पीलीभीत में शुरू होगा बकरियों का कृत्रिम गर्भाधान, पशुपालकों को मिलेगा ये लाभ

[ad_1]

सृजित अवस्थी/पीलीभीत: अब उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में जल्द ही बकरियों का कृत्रिम गर्भाधान कराया जा सकेगा. इसके लिए पीलीभीत से 2 सदस्य डॉक्टरों की टीम मथुरा जाकर प्रशिक्षित हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि इस तकनीक से पशुपालकों को बेहतर लाभ मिलने की उम्मीद है. सरकार से आवश्यक संसाधन मिलते ही पीलीभीत के पशु चिकित्सालय में यह नवाचार शुरू हो जाएगा.

दरअसल उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जिला हिमालय की तलहटी में बसा है. यही कारण है कि पूरे जिले में प्राकृतिक संसाधनों की भरमार है. ऐसे में बड़े स्तर पर जिले में पशुपालन भी किया जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए पशुपालन विभाग की ओर से पीलीभीत में एक नवाचार शुरू किया जाना है. इसके तहत उन्नत किस्म की बकरे के वीर्य से बकरियों में कृत्रिम तौर पर गर्भाधान कराया जाएगा. जिससे साधारण बकरियां भी अधिक दुधारू होंगी साथ ही होने वाले बच्चे भी साधारण की अपेक्षा बेहतर होंगे.

सरकार से संसाधन मिलते ही शुरू होगा AI गर्भाधान
पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद कुमार ने बताया बकरियों के कृत्रिम गर्भाधान के लिए मथुरा जिले में पड़ने वाले उत्तर प्रदेश के एकमात्र बकरी रिसर्च इंस्टिट्यूट से पीलीभीत के 2 डॉक्टर प्रशिक्षण लेकर लौटे हैं. इस तकनीक के जरिए स्थानीय बकरियों को उन्नत किस्म की बकरी प्रजाति जमुनापारी व बरबरी का गर्भधारण कराया जाएगा. इससे बकरियां अधिक दुधारू होती हैं. साथ ही जन्म लेने वाले बच्चे भी अधिक स्वस्थ व हष्ट पुष्ट होते हैं.

जल्द ही शुरू होगी योजना
ऐसे में पशुपालकों को बेचने के लिए अधिक दूध मिलेगा. साथ में बकरों के दाम भी सामान्य बकरों से बढ़कर मिलेंगे. सरकार से इस गर्भधारण तकनीक के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध होने के बाद जल्द से जल्द इस योजना को पीलीभीत जिला मुख्यालय स्थित पशु चिकित्सालय में संचालित किया जाएगा.

[ad_2]

Source link