अब हाईस्पीड मालगाड़ी ट्रेन हो रही है तैयार, जानें क्या होगी रफ्तार

[ad_1]

रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर
बरेली.
भारतीय रेल अब हाई स्पीड ट्रेनों के साथ-साथ हाई स्पीड माल गाड़ियों की भी शुरुआत करने जा रहा है. इस विस्तारिकरण से हाईटेक हो रही रेल सेवाओं के मद्देनजर एक अहम कदम के रूप में देखा जा रहा है. जिसके अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर यांत्रिक कारखाने में अब हाई स्पीड एनएमजी (न्यू मॉडिफाइड गुड्स) कोच का निर्माण किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड ने 100 हाई स्पीड एमएनजी कोच बनाने का निर्णय लिया है.

40 कोचों का निर्माण बरेली में इज्जतनगर रेल मंडल यांत्रिक कारखाने में किया जा रहा है. जिसके तहत मंडल में अभी तक पुराने जो भी आईसीएफ कोच आए थे, उनको एनएमजी कोचों में तब्दील करने का काम जोर शोर से चल रहा है.यह पहला मौका होगा जब बरेली का इज्जतनगर कारखाना हाई स्पीड एनएमजी कोचों को तैयार करेगा.

हाई स्पीड एनएमजी कोच
इज्जत नगर मंडल के मुख्य कारखाना प्रबंधक रमेन मल्लिक ने बताया कि मंडलीय कारखाने के द्वारा यह पहला आईसीएफ कोच हाई स्पीड एनएमजी कोच में बदल कर तैयार किया जा चुका है. इस अत्याधुनिक हाई स्पीड एनएमजी कोच की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज होगी. उन्होंने बताया कि इसकी भार वहन क्षमता भी सामान्य कोच की से तुलना में लगभग 2 गुना अधिक होगी. इनकी अधिकतम रफ्तार पूर्व की माल गाड़ियों के मुकाबले 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार की होगी यह कोच ना केवल पहले से अधिक ऑटोमोबाइल यूनिट का परिवहन करने में सक्षम होंगे ही बल्कि उनके संचालन से परिवहन में लगने वाले समय की भी बचत करेंगे.

हाईस्पीड ट्रेन में अत्याधुनिक होगी सुविधाएं
रेलवे के इन हाई स्पीड एनएमजी कोचों की मदद से भविष्य में सवारी गाड़ियों के लिए रूट साफ मिलेगा. तो वहीं यह विशेष मौका है जब बरेली के यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर में यह हाईस्पीड रेक परिवर्तित किए जा रहे हैं. यह यान पुराने एनएमजी कोचों की तुलना में कई नए फीचर्स के साथ तैयार किए जा रहे हैं. इसमें प्लेटफार्म लोडिंग के लिए अलग से रैंप लगाए गए हैं. साथ ही असेंबली के साथ प्रत्येक कोच में 4 स्लाइडिंग डोर भी लगे है.

कोच में आठ लुवर्स भी लगाए गए
बेहतर डिजाइन और लॉक के साथ दोनों सिरों पर इंडोर एवं फॉल प्लैट उपलब्ध रहेंगी. वहीं बेहतर वेंटीलेशन के लिए कोच में आठ लुवर्स भी लगाए गए हैं. उसमें प्राकृतिक रोशनी के लिए पाइप लाइट भी लगाई गई है. जो इस कोच को और आकर्षक बना रही है.

Tags: Goods trains, Train

[ad_2]

Source link