UP Board Exam: परीक्षा में अब नहीं कर पाएंगे नकल माफिया, बोर्ड ने किए ये बड़े बदलाव

[ad_1]

रिपोर्ट- पीयूष शर्मा

मुरादाबाद: माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल माफियाओं के मंसूबे कामयाब नहीं हो पाएंगे. बदलाव के क्रम में बोर्ड ने इस बार नया नियम लागू किया है. उत्तर पुस्तिका पर बारकोड और परिषद के मोनोग्राम की व्यवस्था रहेगी. ताकि नकल माफिया उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर ना कर सके.

मुरादाबाद में 451 माध्यमिक कॉलेज है. माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं. परीक्षा केंद्र निर्धारित की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है. जिले में हाई स्कूल में 44,430 और इंटरमीडिएट में 41, 241 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे. पिछले सालों में हुई परीक्षाओं में नकल के कई मामले उजागर हुए हैं.

मोनोग्राम की व्यवस्था की जा रही
केंद्र के बाहर उत्तर पुस्तिकाएं लिखने की शिकायतें आई और कई पकड़े भी गए. इन पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड द्वारा सिलाई के साथ-साथ उत्तर पुस्तिका के ऊपर बारकोड और मोनोग्राम की व्यवस्था की जा रही है. इस नए प्रयोग के कारण पुरानी उत्तर पुस्तिकाओं पर लिखकर जमा करने की भी गुंजाइश नहीं रहेगी. इसके अलावा बारकोड की मदद से परीक्षा के बाद गोपियों की स्कैनिंग कराई जाएगी. जिससे बोर्ड को यह पता चले कि जिन उत्तर पुस्तिकाओं पर परीक्षा हुई है वह बोर्ड से भेजी गई है या किसी और माध्यम से केंद्र तक पहुंची हैं.

बोर्ड मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद
जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि इस बार सभी उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड की व्यवस्था की गई है. हर जिले में सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं जाएंगी. पहले सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं कुछ ही जनपदों में जाती थी. लेकिन अब प्रदेश के सभी जनपदों में सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं जाएंगी. जिससे कि कोई भी उत्तर पुस्तिकाओं को चेंज ना कर सके.

Tags: Education Department, Moradabad News, UP Board Exam, UP Board Paper Leak, Yogi government

[ad_2]

Source link