UP Madarsa Survey: अलीगढ़ में 103 मदरसे मिले अवैध, योगी सरकार कर सकती है बड़ी कार्रवाई

[ad_1]

रिपोर्ट- वसीम अहमद

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर प्रदेश भर में संचालित सभी मदरसों की प्रशासन से सर्वे रिपोर्ट मांगी गई थी. जिसके बाद जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने तहसील स्तर पर टीम बनाकर सर्वे शुरू कराया था. टीम ने सर्वे पूरा कर लिया है और रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. आगे की कार्रवाई का निर्णय शासन स्तर से ही होगा.

दरअसल, अलीगढ़ जिला प्रशासन की ओर से भेजी गई सर्वे रिपोर्ट में जिले की 5 तहसीलों में कुल 103 मदरसे अवैध पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड में बिना पंजीकरण से ही इनका संचालन हो रहा था. जिन मदरसों में जांच की गई थी उसमें से एक मदरसा फैजान ए कुरआन भी शामिल है.

जानिए क्या थे सर्वे में सवाल?
NEWS 18 LOCAL से बातचीत करते हुए फैजान-ए-कुरआन मदरसा चलाने वाले मोहम्मद मकसूद आलम ने बताया कि सर्वे की टीम आई थी और सरकार की तरफ से हमसे 11 सवाल पूछे गए थे. जिसमें जमीन कैसी है. किराए की जमीन पर चला रहे हैं या अपनी खरीदी हुई है. यदि जमीन खरीदी है तो किस तरीके से खरीदी है. मदरसे में कितने बच्चे हैं. कहां तक आप तालीम दे रहे हैं. हिंदी, इंग्लिश की तालीम दे रहे हैं या नहीं. आप राष्ट्रगान वगैर करते हैं या नहीं. 26 जनवरी और 15 अगस्त मनाते हैं या नहीं.

मदरसे को जो आप चला रहे हैं उसमें आपका फंड कहां से आता है. हमारे पास जो- जो जानकारियां थी हमने सब बता दिए. ऐसे में सोसाइटी हमारी 2009 की थी, जो 2014 में रिन्यू कराने थी. लेकिन हम नहीं करा पाए थे. उन्होंने हमसे कहा था कि, आप उसको जल्द से जल्द रिन्यू करा लें. ताकि आपके ऊपर कोई सरकार की तरफ से कार्रवाई ना की जाए.

अब शासन के फैसले का इंतजार
NEWS 18 LOCAL को जानकारी देते हुए अलीगढ़ जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कराए गए मदरसों के सर्वे में 103 मदरसे गैर पंजीकृत पाए गए हैं.

जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है. अग्रिम आदेश का इंतजार किया जा रहा है.

Tags: Aligarh news, Aligarh Police, Madarsa, UP news, Yogi government

[ad_2]

Source link