Mulayam Singh Yadav: जब पीलीभत रेलवे स्टेशन के बाहर खाना खाने पहुंचे नेताजी, तिरपाल पर सोकर बिताई थी रात

[ad_1]

सृजित अवस्थी

पीलीभीत. भारत के पूर्व रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार की सुबह 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. लंबे समय से बीमार चल रहे नेताजी गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के आईसीयू में एडमिट थे. इसकी सूचना मिलने के बाद से समाजवादी पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं व नेताजी को चाहने वालों की आंखें नम है.

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोज कुमार सप्पू ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में बताया कि वर्ष 1983 में पीलीभीत की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना था और धीरेंद्र सहाय यहां से चुनाव मैदान में थे. धीरेंद्र सहाय नेताजी के करीबी माने जाते थे. ऐसे में मुलायम सिंह यादव उनके प्रचार-प्रसार के लिए तीन दिन के दौरे पर पीलीभीत आए थे. इस दौरान उन्होंने जिले भर में ताबड़तोड़ जनसभाएं कीं और जिले भर के समाजवादी नेताओं से मुलाकात की.

जब रेलवे स्टेशन के बाहर भोजन किया
चुनाव प्रचार के दौरान मुलायम सिंह दिन भर ग्रामीण क्षेत्रों में घूम-घूम कर जनसभाएं करते थे. इस दौरान एक दिन प्रचार से लौटने के बाद वो अचानक समाजवादी नेता रामकुमार कश्यप के साथ रेलवे स्टेशन स्थित होटल पर पहुंच गए और वहां भोजन किया. नेताजी मुलायम सिंह यादव की सादगी का यह किस्सा आज भी यहां के लोगों के मन में ताजा है.

प्रत्याशी के घर दरी पर लेटे थे मुलायम
मनोज कुमार ने बताया कि मुलायम सिंह के दौरे को लेकर जिला प्रशासन ने तमाम तैयारियां की थी, लेकिन वो पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में न रुक कर प्रत्याशी धीरेंद्र सहाय के घर जा पहुंचे और वहां दरी पर ही लेट गए. नेताजी तीन दिन तक धीरेंद्र सहाय के दूधिया मंदिर स्थित आवास पर ही रुके रहे. अब उस घर के स्थान पर एसएसबी के डीआईजी का कार्यालय संचालित हो रहा है.

पीलीभीत के लिए यह सपना रह गया अधूरा
मुलायम सिंह यादव ने वर्ष 2005 में अपने पीलीभीत दौरे के दौरान शहर के ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज में कंप्यूटर लैब का उद्घाटन किया था, लेकिन कॉलेज प्रबंधन व अधिकारियों की अनदेखी के चलते वो कंप्यूटर लैब धूल फांक रहा है और छात्रों के किसी काम नहीं आ रही है. ऐसे में पीलीभीत को डिजिटल शिक्षा दिलाने का नेताजी का सपना अधूरा नजर आता है.

Tags: Mulayam Singh Yadav, Mulayam singh yadav news, Pilibhit news, Samajwadi party, Up news in hindi

[ad_2]

Source link