14 जुलाई से सावन माह: कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने शुरू कीं खास तैयारियां, हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल

[ad_1]

मेरठ. आगामी चौदह जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. सावन के महीने में कांवड़ यात्रा भी शुरू होती है. इसको लेकर वेस्ट यूपी में प्रशासनिक अमला कांवड़ यात्रा की तैयारियों में जुट गया है. मेरठ में जिलाधिकारी और एसएसपी ने कावड़ यात्रा मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया. डीएम दीपक मीणा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने गंगनहर पटरी सरधना क्षेत्र के अंतर्गत कावड़ यात्रा मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया अधिकारियों ने बिजली, यातायात व्यवस्था, नहर पटरी रेलिंग को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किए.

मेरठ के सरधना क्षेत्र अंतर्गत कावड़ मार्ग पर समुचित व्यवस्था किए जाने के लिए जिलाधिकारी ने कई पॉइंट्स का निरीक्षण कर वर्तमान स्थिति का जायजा लिया. साथ ही रोड, बिजली ,यातायात व्यवस्था, नहर पटरी रेलिंग आदि को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा शुरू होने से पूर्व ही मार्ग में व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाएगा. कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े इसको देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा मार्ग को सुगम बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी. एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर मेरठ पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता होगी. एसपी ट्रैफिक सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी इस दौरान उपस्थित रहे.

उत्तराखंड में भी कांवड़ियों के स्वागत की तैयारी
वेस्ट यूपी के साथ साथ इस बार उत्तराखण्ड में भी कांवड़ियों का जोरदार स्वागत करने की तैयारी हो रही है. उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बीते दिनों कहा था कि कोविड महामारी के कारण दो साल से कांवड़ यात्रा बाधित रही. इस बार कांवड़ यात्रियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा था कि जल्द ही कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है. इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है.

हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल
कांवड़ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की भी तैयारी की जा रही है. गौरतलब है कि कोविड महामारी के कारण पिछले दो साल से कांवड़ यात्रा पूर्ण रूप से बाधित रही थी. इस बार कोरोना संक्रमण की सामान्य स्थिति होने से सरकार कांवड़ यात्रा संचालन को लेकर तैयारियां कर रही है. खासतौर से पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ निकलती है. अगले महीने 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा और इसके साथ ही कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हो जाती है.

Tags: Kanwar yatra, Meerut news, UP news, Yogi adityanath

[ad_2]

Source link