नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल के बच्चों पर Corona का अटैक, सीएम योगी ने जारी किए सख्त निर्देश

नोएडा: विदेश में बिजनेस बढ़ाने और 1 करोड़ रुपये के गिफ्ट का लालच देकर महिला से 28 लाख की ठगी

[ad_1]

नोएडा. नोएडा के सेक्टर 36 में साइबर अपराध थाना में एक महिला ने विदेश में व्यापार करने और महंगा उपहार देने के नाम पर उससे लाखों रुपये की ठगी करने का मामला दर्ज कराया है. सेक्टर 36 स्थित साइबर अपराध थाना की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि नोएडा के सेक्टर 122 में रहने वाली एक महिला ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि एक व्यक्ति ने खुद को आस्ट्रेलिया का नागरिक बताकर उनसे संपर्क किया. आरोपी व्यक्ति ने उनसे व्यापार करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से बातचीत की. धीरे-धीरे दोनों की बातचीत दोस्ती में बदल गई.

उन्होंने बताया कि कथित ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति ने महिला से कहा कि वह अपने व्यापारिक रिश्ते को प्रगाढ़ करने के लिए एक करोड़ रुपए का गिफ्ट उन्हें भेज रहा है. उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व महिला को कथित रूप से दिल्ली एयरपोर्ट से फोन आया और फोन करने वाले ने खुद को सीमा शुल्क का अधिकारी बताया और कहा कि उनके लिए कोई उपहार आया है, जिस पर 28 लाख रुपए का सीमा शुल्क कर लगेगा.

महिला को जांच एजेंसियों का भय दिखाकर डराया धमकाया

जब महिला ने सीमा शुल्क कर देने से मना किया तो उसने विभिन्न भारतीय जांच एजेंसियों का भय दिखाकर उसे डराया धमकाया. भयभीत महिला ने उसके बताए गए खाते में 28 लाख रुपए भेज दिए. अधिकारी ने बताया कि बाद में महिला को पता चला कि वह साइबर अपराध की शिकार हुई है. महिला की शिकायत पर पुलिस घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले गैंग के दो गिरफ्तार 

नोएडा में ही ठगी से जुड़े एक अन्य मामले में, नेपाल और भारत में रहने वाले लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर उनसे लाखों रुपए की ठगी करने वाले एक गिरोह के दो सदस्यों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि शिवा शर्मा ने सेक्टर 20 के पुलिस थाना में शिकायत दी थी कि सेक्टर 27 में रहने वाले मुकेश कुमार तथा पीयूष पांडे ने कई लोगों से पुर्तगाल एवं अन्य देशों में नौकरी दिलाने के नाम पर संपर्क किया तथा इन लोगों ने नकली पासपोर्ट और वीजा बनाकर उन लोगों से लाखों रुपए की ठगी की.

नेपाल के 15 वीजा, 15 पासपोर्ट, लैपटॉप बरामद

उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही पुलिस ने शनिवार दोपहर को पीयूष पांडे तथा मुकेश को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के पास से पुलिस ने नेपाल के लिए बने 15 वीजा, 15 पासपोर्ट, लैपटॉप, विभिन्न सरकारी विभागों की फर्जी मोहर बरामद की हैं. उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान यह पता चला कि ये लोग नेपाल और भारत में रहने वाले लोगों को विदेश भेजने के नाम पर फर्जी वीजा बनवाते थे तथा उनसे लाखों रुपए ठग लेते थे.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Cyber Crime, Noida crime, Noida Police

[ad_2]

Source link