Yogi 2.0: यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले योगी, पेश किया सरकार बनाने का दावा

[ad_1]

लखनऊ. योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद यूपी की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की. इसके बाद उन्‍होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया है. योगी से पहले भाजपा नेता केशव प्रसाद मौर्य, झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह समेत कई नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की थी. जबकि वह (योगी) करीब एक घंटे बाद राजभवन पहुंचे हैं.

फिलहाल, योगी आदित्‍यनाथ के दावा पेश करने के बाद राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल की तरफ से उनको सरकार बनाने का न्‍योता भेजा जाएगा. जबकि शपथ ग्रहण कार्यक्रम पहले से तय है, जो कि शुक्रवार (25 मार्च) को शाम चार बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा.

बता दें कि केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और सह-पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद योगी के नेता चुने जाने का ऐलान किया था. जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा था. इसका अनुमोदन सूर्य प्रातप शाही ने किया. इसके बाद सर्वसम्मति से योगी को विधायक दल का नेता चुना गया.

योगी आदित्‍यनाथ ने बनाया ये रिकॉर्ड
योगी ने राज्‍यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. जबकि वह विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद यूपी में 37 साल बाद लगातार मुख्‍यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाने में सफल हो गए हैं. इससे पहले यूपी में कांग्रेस के नेता एनडी तिवारी ने 1985 में लगातार दूसरी बार सीएम बनने का गौरव हासिल किया था.

Yogi 2.0: क्‍या योगी के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे जयंत चौधरी? जानें RLD चीफ का जवाब

यूपी में भाजपा को मिली प्रचंड जीत
यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार एनडीए गठबंधन को 273 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से भाजपा को 255, अनुप्रिया पटेल के अपना दल (एस) को 12 और डॉ संजय निषाद की निषाद पार्टी को छह सीटों पर विजय मिली है. वहीं, सपा गठबंधन को 125 सीटों पर जीत मिली है. इस दौरान सपा को 111, राष्‍ट्रीय लोकदल को आठ और एसबीएसपी को छह सीटें मिली हैं. इसके अलावा कांग्रेस और राजा भैया की पार्टी ने दो-दो, तो बसपा ने एक सीट पर कब्‍जा किया है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Amit shah, Anandiben Patel, Pm narendra modi, Yogi adityanath

[ad_2]

Source link